Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Blog Ko rank kaise Kare ?



हेल्लो दोस्तो तो कैसे हो आप सब स्वागत करता हूं आज कि इस टॉपिक में आशा करता हूं कि आप सब अच्छे होंगे। आज। कहामारा टॉपिक है  हम ब्लॉग को रैंक कैसे करा सकता है जिससे हमारी ब्लॉग की ट्राफिक अच्छी आएगी ।  तो दोस्तो हम अपको बताएंगे कि आप अपनी ब्लॉग को कैसे रैंक करना है अगर आपको ये नहीं पता  तो दोस्तो इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़े । तो चलिए जान लेते है ।
 

ब्लॉग को रैंक कैसे करते हैं?  Blog Ko rank kaise Karate hai ?


तो दोस्तो आज कल नए ब्लॉगर बहुत आ रहे है और  ब्लॉगिंग करना पसंद करते है  इसलिए मै लाया हूं कि आप अपने ब्लॉग को कैसे रैंक करा सकते है ।
फ्रेंड्स तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है आपको जैसे मै बताऊं उतना सब एकदम अच्छे से समझना है और फॉलो करना है। सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग मै जाना है और  आपको कुछ सेटिंग्स ऑन करना है  चलो मै अपको स्टेप बी स्टेप बताता हूं ।

Search डिस्क्रिप्शन ऑन कैसे करें ?


1. आपको अपने ब्लॉग पर जाना है।
2. फिर आपको थ्री लाइन पर क्लिक करना है।
3. फिर आपको सेटिंग्स पर जाना है। वहा पर आपको कुछ सेटिंग्स ऑन करना है।
4. सबसे पहले आपको सर्च डिस्क्रिप्शन को एनाबल करना है । 
5. आपको सेटिंग्स में जाने के बाद आपको सर्च डिस्क्रिप्शन के ऑन बटन में क्लिक करना है और ऑन करना है।
6. फिर आपको उसमें डिस्क्रिप्शन लिखना है अपने ब्लॉग के बारे में ।
7. फिर आपको एक ओर सेटिंग्स ऑन करना है जो है मेटा टैग आपको इसको भी ओं करना है।
8. आपको नीचे अना है और ढूंढ़ना है मेटा टैग को ।
9. फिर आपको उसको भी ऑन करना है।
10. फिर उसमें आपको कुछ टैग लिखना है आपके ब्लॉग बारे में जैसे tech ब्लाग है टिप्स एंड ट्रिक्स ऐसी टैग लिखना है।

उसके बाद आपको  न्यू ब्लॉग पोस्ट बनते हैं उसमे क्लिक करना है और राइट साइड में आपको एक  ऑप्शन मिल जाएगा  सर्च डिस्क्रिप्शन का जब भी आप कोई पोस्ट लिखे तो उसमे पोस्ट बारे में टैग या कुछ डिस्क्रिप्शन लिखे ।
 आप सोच रहे होंगे की आपको वो लिखने से क्या होगा तो मै बताता हूं अपने ये तो देखा होगा कि जब भी आप सर्च करते हो तो आपको बहुत सारी वेबसाइट ओपन हो जाता है पर अपने ये देखा की जो लिंक होता है उसके नीचे कुछ डिस्क्रिप्शन लिखा होता है जिससे गूगल को पता चलता है कि ये पोस्ट किस टॉपिक पर है तो ये जरूर लिखे।

अब बारी आती है कि गूगल को बताने की तो आप गूगल को कैसे बताएं कि वो आपका ब्लॉग को जान सके और SEO  मे दिखा सके । तो चलिए अब ये भी जान लेते हैं।

मेटा टैग को जेनरेट कैसे करें ?


1. तो सबसे  पहले आपको अपने ब्राउज़र में जाना है।
2. फिर वहा आपको लिखना है Meta Tags  Ganerator ये टाइप करना है।
3. उसके बाद आपको ये वाली वेबसाइट में जाना है।
4. फिर वो वेबसाइट खुल जाएगा तो नीचे की तरफ आना है । फिर आपको उसमें डिस्क्रिप्शन और कीवर्ड ये सब पूछे गा तो आपको उसमे जो अपने अपने ब्लॉग के डिस्क्रिप्शन में लिखा था उसको लिखना है ।
5. कीवर्ड में आपको मेटा टैग  में जो कीवर्ड या डिस्क्रिप्शन लिखा था उसको लिखना है।
6. फिर उसके नीचे में अपको अपना नाम लिखना है। रोबोट ऑप्शन को ऑल में ही रहने देना है।
7. फिर आपको क्रिएट मेटा टैग में क्लिक करना है क्लिक करने बाद आपको कुछ इस तरह का लिखा हुआ आयेगा ( नीचे इमेज को देखे )  तो आपको उसमे        उसके नीचे से कॉपी करना है । 
8. फिर आपको अपने ब्लॉग में चले जाना है और फिर थ्री लाइन में जाना है।
9. फिर आपको थीम में जाना है। उसमे जाने के बाद आपको थ्री डॉट में जाना है।
10. फिर html  इडिट में जान है । उसके बाद आपको हेड के पास जाके इंटर प्रेस करना है फिर आपको पेस्ट कर देना है। (नीचे इमेज है देख ले कहा पर पेस्ट करना है।) अब उतना करने के बाद सेव कर देना है।

Conclusion – आशा करता हूं कि आपको ये समझ आया होगा अगर आपको समझ आया तो कॉमेंट करे और कुछ नहीं समझ आया तो कॉमेंट में पूछ सकते है।  

Post a Comment

3 Comments

  1. Bhai meri website 5 months old hai uska da 7 aur pa 12 hai fir bhi hamari post google ke top position par rank nahi kar rahi. Shubhhindi.com please check this site

    ReplyDelete