Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

माइक्रोब्लॉगिंग क्या है ? माइक्रोब्लॉगिंग मीनिंग इन हिंदी।Microblogging kya hai ? Microblogging Meaning In Hindi।


तो हेल्लो दोस्तो कैसे हो आप सब लोग स्वागत करते है आज की पोस्ट में आज का टॉपिक Microblogging  है । Microblogging आज दिन बदिन बढ़ती जा रही है । इसीलिएआज हम बताने वाले है की माइक्रोब्लॉगिंग क्या है और माइक्रोब्लॉगिंग की मीनिंग हिंदी में  हम अपको आसान तरीके से बताने की कोशिश करेंगे अगर अच्छा लगे तो कॉमेंट करे और आपको पूरी जानकारी लेनी है। टॉपिक को आखरी तक जरूर पढ़े । तो चलिए कुछ जान लेते है ।
What is Microblogging ? full Details in Hindi
Microblogging meaning in Hindi 

माइक्रोब्लॉगिंग क्या है ? Microblogging kya hai ?

  माइक्रोब्लॉगिंग भी ब्लॉगिंग से है। एक माइक्रोब्लॉग एक पारंपरिक से अलग है उसमें सामग्री आम तौर पर छोटी होती है। माइक्रोब्लॉग्स उपयोगकर्ताओं को छोटी मात्रा में सामग्री जैसे छोटे वाक्य, व्यक्तिगत चित्र या वीडियो लिंक का आदान-प्रदान करने की अनुमति देते हैं। इन छोटे संदेश को कभी-कभी माइक्रोप्रोस्ट के रूप में भी जाना जाता है। Twitter.com एक प्रसिद्ध माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट है ।  

इसमें आपको कुछ महेनात करने  कि आवसक्ता नहीं होती आप  जितना चाहो उतना कंटेंट लिख सकते हो इसमें आपके पास जितना नॉलेज है इतना लिखना होता है और  इसको रैंक करना आसान होता है । जिसमें आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाएगा । 

आप इसमें कई टॉपिक पर लिख सकते है जैसे – News – इसमें आपको आज की न्यूज में जो कुछ नया आया है उसका हेडलाइन लिख कर उसमें छोटा सा कंटेंट लिख कर आप पोस्ट कर सकते है । इसमें आपको कम से कम 5- 10 मिनट बाद लगेगा ।

तो चलिए उदाहरण के माध्यम से जन लेते है जिससे आपको समझने मी आसानी होगी –
जैसे अपने कहीं गया है मार्केट या फिर मॉल तो आपको कुछ लेना है जैसे मानालो आपको मेरीगोल्ड का बिस्किट लेना है तो आप जनरल स्टोर या फिर डेली निड की दुकान में जाओ गे क्योंकि आपको पता है कि बिस्किट यही दुकान में मिलेगा और या फिर आप मेरीगोल्ड बिस्किट के दुकान में जाएंगे और वह से लेंगे । क्योंकि आप इसपर ज्यादातर भरोसा करते है की यह बिस्किट मिल जाएगा । ऐसी ही ब्लॉग भी होता है कई ब्लॉग में Technology से जुड़ी जानकारियां मिलता है और कई में  न्यूज से जुड़ी जानकारियां मिलता है।

माइक्रोब्लॉगिंग और ब्लॉगिंग में अंतर | Different Between Microblogging and Blogging।

अब हम आपको बत्येंगे की ब्लॉगिंग और माइक्रोब्लॉगिंग मी क्या अंतर है तो पड़ते रही कंटेंट को जानने के लिए -

माइक्रोब्लॉगिंग - माइक्रोब्लॉगिंग भी ब्लॉगिंग से है। एक माइक्रोब्लॉग एक पारंपरिक से अलग है उसमें सामग्री आम तौर पर छोटी होती है। माइक्रोब्लॉग्स उपयोगकर्ताओं को छोटी मात्रा में सामग्री जैसे छोटे वाक्य, व्यक्तिगत चित्र या वीडियो लिंक का आदान-प्रदान करने की अनुमति देते हैं। इन छोटे संदेश को कभी-कभी माइक्रोप्रोस्ट के रूप में भी जाना जाता है।  Twitter.com एक प्रसिद्ध माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट है ।  

ब्लॉगिंग –  ब्लॉगिंग भी एक ब्लॉ्ल ब्लॉगिंग यह है जब कोई एक ब्लॉग बनता है और वो उस ब्लॉग में हमेशा पोस्ट लिखता है तो  क्या समझते है जो ब्लॉगर पोस्ट लिखता है उसी को बोलते है ब्लॉगिंग करना । 

माइक्रोब्लॉगिंग के क्या फायदे है ? 

माइक्रोब्लॉगिंग के बहुत से फायदा है तो चलिए जानते है –
1. माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट बनाने में हमें ज्यादा मेहनत नहीं लगेगा ।
2. माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट में हमें ज्यादा कंटेंट लिखना नहीं पड़ेगा।
3. आप इसको आसानी से बना सकते है ।
4. इसमें आपकी ब्लॉग रैंक भी जल्दी होगा।

माइक्रोब्लॉगिंग के क्या नुकसान है ? 


 अगर आपकी अच्छी नॉलेज है और आप अच्छे से लिख सकते है तो आपके लिए ये फायदे मंड है क्योंकि आप इसमें मैक्सिमम पोस्ट कर लिए और आपको पता नहीं। कि अब क्या लिखे इससे आप इसको यही पर छोड़ देंगे और आपका पूरा मेहनत बेकार हो ज्येगा तो। अपजब भी ब्लॉग बनाइए तो सोच समझ कर बनाए । अगर आपकी अच्छी अच्छी नॉलेज नहीं है तो आप इस पर काम नहीं कर सकते।

Conclusion -  आशा करता हूं कि मैंने जितना बताया वो आपको अच्छे से समझ आया होगा दोस्तो अगर आपको अच्छे से समझ आया तो कॉमेंट करे और अपने दोस्तो मे send करे जो Blogging  करना चाहते है उसको ताकि वो भी जन सके। दोस्तो तो आज के लिए इतना ही और मिलता हूं अगली पोस्ट में।

Post a Comment

0 Comments