Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Personal blog meaning in hindi | पर्सनल ब्लॉग मीनिंग इन हिंदी ।

Personal blog meaning in hindi | पर्सनल ब्लॉग मीनिंग इन हिंदी ।  


तो हेल्लो दोस्तो आज की इस टॉपिक में आपका स्वागत है । आज हम बनाते वाले है पर्सनल ब्लॉग क्या और पर्सनल ब्लॉग किसे कहते है आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले है अगर आपको पता नहीं कि पर्सनल ब्लॉग किसे कहते है तो हमारे पोस्ट को अंत तक पढ़े अगर आपको पुरा जानना है तो कृपिया समय निकाल कर पुरा पढ़े। तो चलिए जन लेते है।


 1.पर्सनल ब्लॉग क्या है ? What is personal Blog ? 

Personal Blog Meaning in Hindi
Personal Blog Meaning in Hindi

Personal Blog उसे कहते जहा  एक व्यक्ति बनाए और अपनी बारे में और हॉबीज के बारे  दरसाता है उसे पर्सनल ब्लॉग कहता है लेकिन ब्लॉग कई प्रकार के हो सकते है  जैसे एक ब्लॉग टेक्नोलॉजी  रिलेटेड हो सकता है और  ब्लॉग ब्लॉगिंग से रिलेटेड हो सकता है जब  ग्रुप में बनाया जाए तो यह ब्लॉग को पर्सनल ब्लॉग मे नहीं गिना जाता है ।

 हर किसी का ब्लॉग पर्सनल ब्लॉग नहीं हो सकता क्योंकि हर को एकेले नहीं बनते कोई चार रहते है तो कोई दो रहते है। तो आप भी पर्सनल ब्लॉग  बना सकते है या फिर ग्रुप में भी  बना सकते है । अगर आपको ब्लॉग बनाना नहीं आता है  आप ये वेबसाइट को विजिट कर सकते है । How to Create a Blog ? 
   
Personal Blog में फायदे क्या होते है और प्रॉब्लम्स क्या होते है।

2.पर्सनल ब्लॉग के फायदे । 


पर्सनल ब्लॉग बनाने से बहुत फायदे होते है ब्लॉग में आप इकेले रहेंगे और आपको बहुत से फ्रीडम मिलेंगे जैसे कि आपको ब्लॉग में कुछ भी लिख सकते हो अगर कोई आपको कॉमेंट करता है तो उसके लिए बना सकते हो ।
 
लेकिन इसके problem भी बहुत होते है इसमें आपको खुद कंटेंट लिखना होगा और और हर काम खुद से करना पड़ता है ब्लॉग की सेटिंग्स भी आपको करना पड़ता है ।
अब सवाल आता है कि ब्लोग से पैसा कैसे कमाएं? तो चलिए जानते है कि पैसा कैसे कमाया जाता है ।


3. पर्सनल ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं ?


पर्सनल ब्लॉग  से कैसा कमा सकते है आप अच्छी अच्छी कंटेंट लिखके और अच्छी कीवर्ड लगाके अपनी ब्लॉग पोस्ट को रैंक करा सकते है । जिससे आपके ब्लॉग में विजिटर या ट्रपिक भी बढ़ेगी । आपको अच्छी कीवर्ड ढूंढने के लिए कीवर्ड प्लैनर की जरूरत पड़े गा । कीवर्ड ढूंढने के लिए लिंक पर क्लिक करे।  keywordtool.ioऔर Google Adsense की मदद से आप अपने ब्लॉग मी एड लगा सकते  जिससे की आपके ब्लॉग में विजिटर आते है और उस एड को देखते है तो आपको इससे पैसा मिलता है । 


4.निष्कर्ष 

आशा करता हूं जितना मैंने बताया उतना आपको समझ आ आया होगा । अगर ये समझ आया और अगर कोई प्रश्न हैं तो मुझे कॉमेंट करे जिससे मै अपको वो बता सकु । तो आज के लिए बस इतना ही और मिलता हूं अगली पोस्ट में ।


Post a Comment

8 Comments

  1. hey man, you article is amazing,i get a good information about personal blog meaning in hindi.

    ReplyDelete
  2. Hii, thankyou so much sir for in this problem solution. it is valueable post.
    Also Check:
    Instagram names for boys

    ReplyDelete
  3. हेलो प्रकाश फेकर सर. आपका ब्लॉग बहुत अच्छा है. आपने Personal Blog के बारेमे बहुत आसान में समजाठिया, इस आर्टिकल शेयर करनेकेलिए धन्यवाद। हम भी इसी थरख का आर्टिकल पब्लिश करते है प्लीज आप एक बार विजिट कीजिये Genocide Meaning in Hindi

    ReplyDelete
  4. 📢Get free .com domain name and start your own website
    Free .com domain name

    🌍Use BacklinksIndexer and easily index backlinks on search engines

    👉 Use Minute Kit Traffic Booster
    they will send unique traffic on your website

    ReplyDelete