Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

10 ब्लॉगिंग नीच आइडिया 2020 हिंदी में | 10 Blogging Niches Ideas 2020 in Hindi.

Blogging Niches Ideas

अगर आप भी ब्लॉग सुरु करना चते है और आपको टॉपिक को लेकर बहुत परेशान है तो आप परेशान ना होइए क्योंकि आज के इस टॉपिक में हम आपको बताने वाले है ब्लॉगिंग नीच आइडिया 2020 हिंदी नीच । आज हम जो बताने वाले है उसमें हिंदी और इंग्लिश दोनों में लिख सकते है।

तो चलिए जानते है_
 
ब्लॉगिंग नीच आइडिया 2020 हिंदी में | Blogging Niches Ideas 2020 in Hindi.

1. Technology
2. Banking
3. Online Money Making
4. Fitness
5. Health and Wealth
6. Blogging
7. Programming languages
8. Travel
9. News
10. Recipe (cooking)

इन टॉपिक पर आप अपनी ब्लॉग बना सकते है, आपको इन सब के बारे में कुछ जानना चाहते है तो नीचे लिखे लाइन को ध्यान से पढ़े। तो चलिए इन सबके बारे में कुछ थोड़ी सी जानकारी ले लेते है-


1. Technology- आपको इसमें टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारियां लिखना है टेक्नोलॉजी जितना भी कुछ आता है उसको लिखना है इसमें बहुत टॉपिक आता है और  कॉम्पिटिशन भी भूत होता है इसमें रैंक कारण थोड़ा मुश्किल है पर कोई बात नहीं आप अच्छे से कम करेंगे और दूसरो का कॉपी नहीं करना के है आपको ये देखना है कि दुसरे ने पोस्ट में कितना लिखा है और क्या चीज बच गया है ।जो बचा होगा उसको आपको पूरा करना है अपनी पोस्ट में।


2. Banking- इसमें आपको बैंक के बारे। मेपुरी डिटेल लिखना है। कीबंक में खाता कैसे खोले इसमें आपको सभी बैंक के आधारित काम करना होगा । बैंक से पैसा कैसे निकाले ?

उदहारण – एसबीआई बैंक इसमें खाता कैसे खोलते है तो आपको खाता खोलने के लिए बैंक ऑफिस जाना होगा वह जाके खोलवाना होगा।
    

3.Online Money Making- इसमेंआपको बताना होगा कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कम सकते है और किससे कमाना है । पूरी जानकारियां देना होगा।

  उदहारण – एमपीएल से आप पैसे कम सकते है इसमें आपको बस गमे खेलना होगा और कुछ नहीं करना होगा ।


4. Fitness- आपको इसमें बताना है आप फिट कैसे रह सकते है और बावड़ी कैसे बनाना है  सब के बारे में लिखना होगा ।

उदाहरण -  जीम जाने से आप अपनी पैक बना सकते हैं।


5. Health and Wealth- इसमें बताना है की आप हैल्थी कैसे रह सकते है । अपनी वैल्थ कैसे बढ़ा सकते है ।इन सब के बारे। मैपको बता। नहोगा जिससे लोग आपकी पोस्ट को पढ़ के अपनी हेल्थ और वैल्थ बढ़ा  गया सके।

उदहारण – नमक और शक्कर कि घोल बना के पीने से पेट साफ रहता है ।



6.Blogging- इसमें आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कुछ जानकारियां लिखनी होगी इसमें आप ब्लॉगिंग में जितनी भी टॉपिक या सब टॉपिक आता है उसको लिखना होगा आपको ब्लॉग क्या है? ब्लॉगिंग क्या है? ऐसी ऐसी टॉपिक लिखने होंगे। इसमें आपको ट्रापिक भी मिल जाएगी । अब आप पूछेंगे ब्लॉगिंग क्या है ?
   

ब्लॉगिंग क्या है ?  What is blogging ?
  

ब्लॉगिंग यह है जब कोई एक ब्लॉग बनता है और वो उस ब्लॉग में हमेशा पोस्ट लिखता है तो  क्या समझते है जो ब्लॉगर पोस्ट लिखता है उसी को बोलते है ब्लॉगिंग करना । 


ब्लॉगर क्या है ? What is Blogger ?

ब्लॉगर वो  होता है जो ब्लॉग बनके उसमें पोस्ट लिखता है उसी को ब्लॉगर कहते है।



7.Programming languages- आपको सॉफ्टवयर्स और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में ज्यादा इंटरेस्ट है और आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है और आपका मन है ब्लॉगिंग करना और आप अपने ब्लॉग को अपना कैरियर बनना चाहते है तो आप इस टॉपिक पर लिख सकते है आपको इसमें पूरी प्रोग्रामिंग भाषा में जितना भी लैंग्वेजेस आते है जैसे- C++ ,C language, JavaScript, python, HTML, css etc. आप इन सब के बारे में लिख सकते है ।

उदहारण- HTML – आपको इसमें एचटीएमएल के बारे में लिखना है जैसेकी एचटीएमएल टैग और attributes क्या है ये सब के बारे में लिखना होगा ।



8.Travel-  आप इसमें बहुत सारी जगहों या पर्यटक स्थल के बारे में लिख सकते है। अगर आपको घूमना पसंद है और आप ब्लॉग बनाना चाहते है तो मै आपको बोलूंगा  की आप ट्रैवल के ऊपर ब्लॉग बनाए जिससे आपको लिखने में आसान होगा आपको अपने नॉलेज से लिखना है  आपको इसमें जगहों के बारे में विस्तार से बताना है। Travel बनाना बहुत आसान है इसमें आपको बहुत मजा भी आने वाले है और Earning भी होगा । तो आपको उस जगह के बारे में लिखना है जहां आप घूम चुके हो किसी कॉपी नहीं करना है अपने भाषा ने लिखना है । 

उदहारण – ताजमहल – ताजमहल आगरा में है  ताजमहाल में चार खंभा है।  इसके बारे में बहुत सारी जानकारियां लिख सकते है।



9.News – ये ब्लॉग बनाना भूत असं है इसमें आपको ज्यादा कुछ लिखना नहीं होगा । लेकिन इसमें आपको बहुत कठिन काम करना होगा ।आपको इसमें रोज एक्टिव अना होगा और रोज पोस्ट डालना होगा।रोज। कि न्यूज को बतानी होगी इसमें और कुछ नहीं लिखना होगा ।

उदाहरण – आज की न्यूज  पूरे देश भर में कोरोना पॉजिटिव 5 लाख से ज्यादा हो गया गया है । इसी तरह आपको भी लिखना होगा।


10.Recipe ( Cooking ) -  अगर आपको कुकिंग करने मजा आता है तो अपने नजे को बनाए पैसा आपको मजे के साथ पैसा भी मिलने वाला है। आप अच्छी अच्छी खाना बना कर उसकी रेसिपी लिख सकते है इसमें आपको बताना है  खाना कैसे बनाना है उसकी पूरी details लिखना है।

उदहारण-  सब्जी कैसे बनानी है ।
1. सब्जी लेना है जो आप बना चाहते है।
2. प्याज
3. चिर्ची
4. धनिया
5. लसुंन
6. पानी
7. नमक
जितनी भी सामग्री लगती है उसको आपको बताना है ।


Post a Comment

0 Comments